सोमवार, 24 दिसंबर 2012

2-हैहय हृदयांश


Haihay hridyansh
"  हैहय हृदयांश "



सुविचार 

1- जिस तरह कीड़ा कपड़ो को कुतर डालता है, उसी तरह इर्ष्या मनुष्य को।
2- क्रोध मूर्खता से शुरू होता है, और पश्चाताप पर ख़त्म होता है।
3- नम्रता से देवता भी मनुष्य के वश में हो जाते है।
4- तलवार की चोट उतनी तेज नहीं होती जितनी जिह्वा की।
5- घर में मेल होना पृथ्वी पर स्वर्ग के बराबर है।
6- मनुष्य के तीन सदगुण हैं-आशा, विश्वाश और दान।
7- अंधा वह नहीं, जिसके आँख नहीं है, अंधा वो है जो अपने दोषों को ढकता    
    है।
8- भूत से प्रेरणा लेकर वर्तमान में भविष्य का चिंतन करने वाला ही उत्तम 
    मनुष्य होता है।
9- आलसी व्यक्तियों को सिर्फ उतना ही मिलता है, जितना वे कोशिश 
    करते है।
10- जिन्दगी एक बजता हुआ संगीत है, जिसका भरपूर आनंद लेना 
      चाहिए।

Right-minded
1 - the worm puts clothes torn up, the same way humans envy.
2 - Anger begins with folly, and ends with repentance.
3 - politely subdued humans become gods.
4 - Sword of the injury is not as sharp as the tongue.
5 - to be matched at home is the equivalent of heaven on earth.
6 - Humans are the three virtues - hope, faith and charity.
7 - not blind, the eye is not blind to his faults which he covers
     Is.
8 - taking inspiration from the past to the present to reflect future perfect
     Man is.
9 - lazy people get just as much, as they try
     Do.
10 - Life is a music rings, which all enjoy
       Should.


दोस्तों  जाने  अनजाने  हम  ऐसी  कई  चीजें करते  हैं  जो  हमारे  personal development के  लिए  ठीक  नहीं  होतीं. वैसे  तो  इन  चीजों  की  list बहुत  लम्बी  हो  सकती  है  पर  मैं  आपके  साथ  सिर्फ  पांच  ऐसी  बातें  share कर  रहा  हूँ  जो  मैं  follow करता  हूँ .हो  सकता  है  कि  आप  already इनमे  से  कुछ  चीजें  practice करते  हों , पर  अगर  आप  यहाँ  से  कुछ  add-on कर  पाते  हैं  तो  definitely वो  आपके  life को  better बनाएगा . So , let’s see those 5 things:

5 चीजें  जो  आपको  नहीं  करनी  चाहिए  और  क्यों ?

 1) दूसरे  की  बुराई  को  enjoy करना 
ये  तो  हम  बचपन  से  सुनते  आ  रहे  हैं  की  दुसरे  के  सामने  तीसरे  की  बुराई  नहीं  करनी  चाहिए , पर  एक और  बात  जो  मुझे  ज़रूरी  लगती  है  वो  ये  कि  यदि  कोई  किसी  और  की  बुराई  कर  रहा  है  तो  हमें  उसमे  interest नहीं  लेना  चाहिए  और  उसे  enjoy नहीं  करना  चाहिए . अगर  आप  उसमे  interest दिखाते  हैं  तो  आप  भी  कहीं  ना  कहीं  negativity को  अपनी  ओर  attract करते  हैं . बेहतर  तो  यही  होगा  की  आप  ऐसे  लोगों  से  दूर  रहे  पर  यदि  साथ  रहना  मजबूरी  हो  तो  आप  ऐसे  topics पर  deaf and dumb हो  जाएं  , सामने  वाला  खुद  बखुद  शांत  हो  जायेगा . For example यदि  कोई  किसी  का  मज़ाक  उड़ा रहा  हो  और  आप  उस पे  हँसे  ही  नहीं  तो  शायद  वो  अगली  बार  आपके  सामने  ऐसा  ना  करे . इस  बात  को  भी  समझिये  की  generally जो  लोग  आपके  सामने  औरों  का  मज़ाक  उड़ाते  हैं  वो  औरों  के  सामने  आपका  भी  मज़ाक  उड़ाते  होंगे . इसलिए  ऐसे  लोगों  को  discourage करना  ही  ठीक  है .
2) अपने  अन्दर  को  दूसरे  के  बाहर  से  compare करना 
इसे  इंसानी  defect कह  लीजिये  या  कुछ  और  पर  सच  ये  है  की  बहुत  सारे  दुखों  का  कारण  हमारा  अपना  दुःख  ना  हो  के  दूसरे   की  ख़ुशी  होती  है . आप  इससे  ऊपर  उठने  की  कोशिश  करिए , इतना  याद  रखिये  की  किसी  व्यक्ति  की  असलियत  सिर्फ  उसे  ही  पता  होती  है , हम  लोगों  के  बाहरी यानि नकली रूप  को  देखते  हैं  और  उसे  अपने  अन्दर के यानि की असली  रूप  से  compare करते  हैं . इसलिए  हमें लगता  है  की  सामने  वाला  हमसे  ज्यादा  खुश  है , पर  हकीकत  ये  है  की  ऐसे  comparison का  कोई  मतलब  ही  नहीं  होता  है . आपको  सिर्फ  अपने  आप  को  improve करते  जाना  है और व्यर्थ की comparison नहीं करनी है.
3) किसी  काम  के  लिए  दूसरों  पर  depend करना 
मैंने  कई  बार  देखा  है  की  लोग  अपने  ज़रूरी काम  भी  बस  इसलिए  पूरा  नहीं  कर  पाते क्योंकि  वो  किसी  और  पे  depend करते  हैं . किसी  व्यक्ति  विशेष  पर  depend मत  रहिये . आपका  goal; समय  सीमा  के  अन्दर  task का  complete करना  होना चाहिए  , अब  अगर  आपका  best  friend तत्काल  आपकी  मदद  नहीं  कर  पा  रहा  है  तो  आप  किसी  और  की  मदद  ले  सकते  हैं , या  संभव  हो  तो  आप  अकेले  भी  वो  काम  कर  सकते  हैं .
ऐसा  करने  से  आपका  confidence बढेगा , ऐसे  लोग  जो  छोटे  छोटे  कामों  को  करने  में  आत्मनिर्भर  होते  हैं  वही  आगे  चल  कर  बड़े -बड़े  challenges भी  पार  कर  लेते  हैं , तो  इस  चीज  को  अपनी  habit में  लाइए  : ये  ज़रूरी  है की  काम  पूरा  हो  ये  नहीं  की  किसी  व्यक्ति  विशेष  की  मदद  से  ही  पूरा  हो .
4) जो बीत गया  उस  पर  बार  बार  अफ़सोस  करना
अगर  आपके  साथ  past में  कुछ  ऐसा  हुआ  है  जो  आपको  दुखी  करता  है  तो  उसके  बारे  में  एक  बार  अफ़सोस  करिए…दो  बार  करिए….पर  तीसरी  बार  मत  करिए . उस  incident से जो सीख  ले  सकते  हैं  वो  लीजिये  और  आगे  का  देखिये . जो  लोग  अपना  रोना  दूसरों  के  सामने  बार-बार  रोते  हैं  उसके  साथ  लोग  sympathy दिखाने  की  बजाये उससे कटने  लगते  हैं . हर  किसी  की  अपनी  समस्याएं  हैं  और  कोई  भी  ऐसे  लोगों  को  नहीं  पसंद  करता  जो  life को  happy बनाने  की  जगह  sad बनाए . और  अगर  आप  ऐसा  करते  हैं  तो  किसी  और  से  ज्यादा  आप ही  का  नुकसान  होता  है . आप  past में  ही  फंसे  रह  जाते  हैं , और  ना  इस  पल  को  जी  पाते  हैं  और  ना  future के  लिए  खुद  को prepare कर  पाते  हैं .
5) जो  नहीं  चाहते  हैं  उसपर  focus करना 
सम्पूर्ण ब्रह्मांड में हम जिस चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं उस चीज में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि होती है.  इसलिए   आप  जो  होते  देखना  चाहते  हैं  उस  पर  focus करिए , उस  बारे  में  बात  करिए  ना  की  ऐसी  चीजें  जो  आप  नहीं  चाहते  हैं . For example: यदि  आप अपनी  income बढ़ाना  चाहते  हैं  तो  बढती  महंगाई  और  खर्चों  पर  हर  वक़्त  मत  बात  कीजिये  बल्कि  नयी  opportunities और  income generating ideas पर  बात  कीजिये .
इन  बातों पर  ध्यान  देने  से  आप  Self Improvement के  रास्ते  पर  और  भी  तेजी  से  बढ़ पायेंगे  और  अपनी  life को  खुशहाल  बना  पायेंगे . All the best. :)
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स्वस्तिक का रहस्य जानिए...
॥ ॐ स्वस्ति न इंद्रो वृद्ध-श्रवा-हा स्वस्ति न-ह पूषा विश्व-वेदा-हा।
स्वस्ति न-ह ताक्षर्‌यो अरिष्ट-नेमि-हि स्वस्ति नो बृहस्पति-हि-दधातु

अर्थात : महान कीर्ति वाले इन्द्र हमारा कल्याण करो, विश्व के ज्ञानस्वरूप पूषादेव हमारा कल्याण करो। जिसका हथियार अटूट है ऐसे गरूड़ भगवान हमारा मंगल करो। बृहस्पति हमारा मंगल करो।

स्वस्तिक का आविष्कार आर्यों ने किया और पूरे विश्‍व में यह फैल गया। आज स्वस्तिक का प्रत्येक धर्म और संस्कृति में अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया गया है। कुछ धर्म, संगठन और समाज ने स्वस्तिक को गलत अर्थ में लेकर उसका गलत जगहों पर इस्तेमाल किया है तो कुछ ने उसके सकारात्मक पहलू को समझा।

स्वस्तिक को भारत में ही नहीं, अपितु विश्व के अन्य कई देशों में विभिन्न स्वरूपों में मान्यता प्राप्त है। जर्मनी, यूनान, फ्रांस, रोम, मिस्र, ब्रिटेन, अमेरिका, स्कैण्डिनेविया, सिसली, स्पेन, सीरिया, तिब्बत, चीन, साइप्रस और जापान आदि देशों में भी स्वस्तिक का प्रचलन किसी न किसी रूप में मिलता है।

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स्वस्तिक शब्द को 'सु' एवं 'अस्ति' का मिश्रण योग माना जाता है। 'सु' का अर्थ है शुभ और 'अस्ति' का अर्थ है- होना। अर्थात 'शुभ हो', 'कल्याण हो'। स्वस्तिक अर्थात कुशल एवं कल्याण।

हिंदू धर्म में स्वस्तिक को शक्ति, सौभाग्य, समृद्धि और मंगल का प्रतीक माना जाता है। हर मंगल कार्य में इसको बनाया जाता है। स्वस्तिक का बायां हिस्सा गणेश की शक्ति का स्थान 'गं' बीजमंत्र होता है। इसमें जो चार बिंदियां होती हैं, उनमें गौरी, पृथ्वी, कच्छप और अनंत देवताओं का वास होता है।

इस मंगल-प्रतीक का गणेश की उपासना, धन, वैभव और ऐश्वर्य की देवी लक्ष्मी के साथ, बही-खाते की पूजा की परंपरा आदि में विशेष स्थान है। इसकी चारों दिशाओं के अधिपति देवताओं, अग्नि, इन्द्र, वरुण एवं सोम की पूजा हेतु एवं सप्तऋषियों के आशीर्वाद को प्राप्त करने में प्रयोग किया जाता है। यह चारों दिशाओं और जीवन चक्र का भी प्रतीक है।

घर के वास्तु को ठीक करने के लिए स्वस्तिक का प्रयोग किया जाता है। स्वस्तिक के चिह्न को भाग्यवर्धक वस्तुओं में गिना जाता है। स्वस्तिक के प्रयोग से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है। 


जैन धर्म के चौबीस तीर्थंकर और उनके चिह्न में स्वस्तिक को शामिल किया गया है। तीर्थंकर सुपार्श्वनाथ का शुभ चिह्न है स्वस्तिक जिसे साथिया या सातिया भी कहा जाता है।

जैन धर्म के प्रतीक चिह्न में स्वस्तिक को प्रमुखता से शामिल किया गया है। स्वस्तिक की चार भुजाएं चार गतियों- नरक, त्रियंच, मनुष्य एवं देव गति की द्योतक हैं। जैन लेखों से संबंधित प्राचीन गुफाओं और मंदिरों की दीवारों पर भी यह स्वस्तिक प्रतीक अंकित मिलता है।

यहूदी और ईसाई धर्म में भी स्वस्तिक का महत्व है। ईसाई धर्म में स्वस्तिक क्रॉस के रूप में चिह्नित है। एक ओर जहां ईसा मसीह को सूली यानी स्वस्तिक के साथ दिखाया जाता है तो दूसरी ओर यह ईसाई कब्रों पर लगाया जाता है। स्वस्तिक को ईसाई धर्म में कुछ लोग पुनर्जन्म का प्रतीक मानते हैं।



प्राचीन यूरोप में सेल्ट नामक एक सभ्यता थी, जो जर्मनी से इंग्लैंड तक फैली थी। वे स्वस्तिक को सूर्यदेव का प्रतीक मानते थे। उनके अनुसार स्वस्तिक यूरोप के चारों मौसमों का भी प्रतीक था। बाद में यह चक्र या स्वस्तिक ईसाइयत ने अपनाया। ईसाइयत में स्वस्तिक पुनर्जन्म का प्रतीक भी माना गया है।

मिस्र और अमेरिका में स्वस्तिक का काफी प्रचलन रहा है। इन दोनों जगहों के लोग पिरामिड को पुनर्जन्म से जोड़कर देखा करते थे। प्राचीन मिस्र में ओसिरिस को पुनर्जन्म का देवता माना जाता था और हमेशा उसे चार हाथ वाले तारे के रूप में बताने के साथ ही पिरामिड को सूली लिखकर दर्शाते थे।

इस तरह हम देखते हैं कि स्वस्तिक का प्रचलन प्राचीनकाल से ही हर देश की सभ्यताओं में प्रचलित रहा है। स्वस्तिक को किसी एक धर्म का नहीं मानकर इसे प्राचीन मानवों की बेहतरीन खोज में से एक माना जाना चाहिए


"Meri" "DUA" "hai" "ki" "aap" "saal" "k" "12" "mahine" "khush" "raho"
"52" "hafte" "muskuråte" "raho"
"365" "din" "aap" "par" "Ishwar" "meharban" "rahe"
"8760" "ghante" "qismat" "Aap" "ka" "sath" "de"
"525600" "minuts" "kamyaabi" "Aap" k "qadam" "chume"
"aur"
"31536000" "seconds" "pariwar"k sath khush rahe. HAPPY NEW YEAR 2014.
            ********गधा तो गधा ही रहा*******           बेलापुर गांव में भोंदूमल नामक एक धोबी अपनी पत्नी के साथ रहता था . वह नाम का ही नहीं, बल्कि अक्ल से भी निपट भोन्दू  था.  भोंदूमल अनपढ़ तो था ही साथ में दुनियादारी से भी पूरी तरह अनभिज्ञ था. उसके पास एक गधा था, जिसे वह कपडे धोने के लिए इस्तेमाल करता था . कपड़ो की धुलाई से होने वाली आमदनी  से ही उसका गुजर बसर होता था.
              उसकी जिंदगी वैसे तो ठीक ठाक चल रही थी. लेकिन इसे एक दुःख था की उसको कोई संतान नहीं थी . एक सुबह भोंदूमल गांव की पाठशाला के पास से गुजर रहा था. उसने गुरूजी को उच्च स्वर में कहते हुए सुना, मैंने न जाने कितने गधो को इन्सान बना दिया तू क्या चीज है, ज़ब तक तुझ जैसे जाहिल गधे को इंसान न बना दूँ  तब तक चैन से नहीं बैठूँगा। यह सुनकर भोंदूमल हैरान रह गया, उसने मन ही मन में सोचा की काश! गुरूजी मेरे गधे को भी इंसान बना देते. यही सोचकर वह गुरूजी के पास गया और बोला गुरुवर आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है , आप क्या नहीं कर सकते, आपसे बिनती है की आप मेरे गधे को इंसान बना दे.
        गुरूजी भोंदूमल की बात सुनकर हंस पड़े और सोचने लगे कि  कैसा मूर्ख इंसान है, मै किस सन्दर्भ में बात कह रहा था और यह क्या समझ रहा है. फिर भी प्रेमपूर्वक समझाया , देखो भाई! मै तो उस बालक की बात कह रहा था, जो सबक याद नहीं कर रहा, बल्कि बहाने बनाता है. किन्तु भोंदूमल अपनी जिद पर अड़ा रहा.
       गुरूजी ने असली बात भांप ली, भोंदूमल से पीछा छुड़ाने के लिए उन्होंने कहा " ठीक है" भोन्दू   मै गधे को इंसान बना दूंगा लेकिन मेरी एक शर्त है. क्या शर्त है? गुरूजी, भोन्दु बोला. गुरूजी ने कहा तुम्हे वर्ष भर मेरे कपडे मुफ्त में धोने होंगे. बोलो मंजूर हो तो. भोंदूमल मान गया. गुरूजी ने मुस्कुराते हुए कहा, तुम अपना गधा यही छोड़ जाओ।  अब तुम ६ माह बाद आना. मै तुम्हारे गधे को आदमी बना दूंगा.
       भोंदूमल ख़ुशी ख़ुशी अपने घर  लौट गया. घर पहुँचते ही उसने अपनी पत्नी से सारी बात बताई. निर्धारित समय  के बाद भोंदूमल गुरूजी के पास गया और बोला क्या आपने मेरे गधे को आदमी बना दिया।  गुरूजी ने अफ़सोस जताते हुए कहा, ओह! भोन्दू  तुमने आने में थोड़ी देर कर दी, वैसे मैंने तुम्हारा काम कर दिया है, लेकिन तुम्हारा गधा आदमी बनने के बाद इस गाँव में नहीं रहना चाहता था. वो तो शहर चला गया है, और वह जाकर न्याय अधिकारी बन गया है.
      गुरूजी को धन्यवाद देकर भोंदूमल तुरंत शहर के लिए रवाना हो गया, वह कचहरी में जाकर उसमे एक कर्मचारी से पूंछा "क्या यहाँ कोई नया न्याय अधिकारी आया है? कर्मचारी  ने जवाब दिया , " हाँ एक न्याय अधिकारी कुछ ही दिन पहले यहाँ आया है." यह सुनकर वह बहुत खुश हुआ, उसने कर्मचारी पर रौब जमाते हुए कहा, जाओ उससे कहो की उसका मालिक आया है.
        कर्मचारी हैरान रह गया. उसने सोचा की शायद न्याय अधिकारी ने कभी इस आदमी के यहाँ काम किया हो! तभी तो व्यक्ति स्वयं को उसका मालिक बता रहा है. इसलिए वह न्याय अधिकारी के पास गया और उसने कहा "साहब, आपसे मिलने कोई आया है" वह खुद को आपका मालिक बता रहा है. न्याय अधिकारी सोच में पड़ गया, उसने भोंदूमल को बुलाया और पूंछा , " तुम कौन हो यहाँ क्यों आये हो?" यह सुनते ही भोंदूमल का चेहरा तमतमा गया. परन्तु अपने गुस्से को काबू में करते हुए बोला, "तुझे गधे से आदमी बनवा दिया , तू तो मुझे ही भूल गया . ज्यादा बढ़-चढ़ मत बोल , मै तुम्हारा मालिक हूँ, अब चुपचाप मेरे साथ चल."
 
      उसकी बात सुनकर न्याय अधिकारी आग बबूला हो गया और भोंदूमल को कसकर लात मारी. भोंदूमल ने कहा , " आदमी बन गया, पर लात मारने की तेरी आदत अभी तक गई नहीं।" भोंदूमल कुछ और कहता इससे पहले ही न्याय अधिकारी ने उसे धक्के मारकर निकलवा दिया. बेचारा भोंदूमल मायूस होकर अपने घर लौट आया. 

कश्यप ऋषि से सम्पूर्ण जाति की उत्पत्ति


महर्षि कश्यप ब्रम्हा के मानस पुत्र मरीचि के पुत्र थे. इस प्रकार वे ब्रम्हा के पोते हुए. महर्षि कश्यप ने ब्रम्हा के पुत्र प्रजापति दक्ष की १७ कन्याओं से विवाह किया. संसार की सारी जातियां महर्षि कश्यप की इन्ही १७ पत्नियों की संतानें मानी जाति हैं. इसी कारण महर्षि कश्यप की पत्नियों को लोकमाता भी कहा जाता है. उनकी पत्नियों और उनसे उत्पन्न संतानों का वर्णन नीचे है.

अदिति: आदित्य (देवता). ये १२ कहलाते हैं. ये हैं अंश, अयारमा, भग, मित्र, वरुण, पूषा, त्वस्त्र, विष्णु, विवस्वत, सावित्री, इन्द्र और धात्रि या त्रिविक्रम (भगवन वामन).

दिति: दैत्य और मरुत. दिति के पहले दो पुत्र हुए: हिरण्याक्ष और हिरण्यकश्यप. इनसे सिंहिका नमक एक पुत्री भी हुई. इन दोनों का संहार भगवन विष्णु ने क्रमशः वराह और नरसिंह अवतार लेकर कर दिया. इनकी मृत्यु के पश्चात् दिति ने फिर से आग्रह कर महर्षि कश्यप द्वारा गर्भ धारण किया. इन्द्र ने इनके गर्भ के सात टुकड़े कर दिए जिससे सात मरुतों का जन्म हुआ. इनमे से ४ इन्द्र के साथ, एक ब्रम्ह्लोक, एक इन्द्रलोक और एक वायु के रूप में विचरते हैं.

दनु: दानव जाति. ये कुल ६१ थे पर प्रमुख चालीस माने जाते हैं. वे हैं विप्रचित्त, शंबर, नमुचि, पुलोमा, असिलोमा, केशी, दुर्जय, अयःशिरी, अश्वशिरा, अश्वशंकु, गगनमूर्धा, स्वर्भानु, अश्व, अश्वपति, घूपवर्वा, अजक, अश्वीग्रीव, सूक्ष्म, तुहुंड़, एकपद, एकचक्र, विरूपाक्ष, महोदर, निचंद्र, निकुंभ, कुजट, कपट, शरभ, शलभ, सूर्य, चंद्र, एकाक्ष, अमृतप, प्रलब, नरक, वातापी, शठ, गविष्ठ, वनायु और दीघजिह्व. इनमें जो चंद्र और सूर्य नाम आए हैं वै देवता चंद्र और सूर्य से भिन्न हैं.

काष्ठा: अश्व और अन्य खुर वाले पशु.

अनिष्ठा: गन्धर्व या यक्ष जाति. ये उपदेवता माने जाते हैं जिनका स्थान राक्षसों से ऊपर होता है. ये संगीत के अधिष्ठाता भी माने जाते हैं. गन्धर्व काफी मुक्त स्वाभाव के माने जाते हैं और इस जाति में विवाह से पहले संतान उत्पत्ति आम मानी जाती थी. गन्धर्व विवाह बहुत ही प्रसिद्ध विवाह पद्धति थी जो राक्षसों और यक्षों में बहुत आम थी जिसके लिए कोई कर्मकांड की आवश्यकता नहीं होती थी. प्रसिद्ध गन्धर्वों या यक्षों में कुबेर और चित्रसेन के नाम बहुत प्रसिद्ध है.

सुरसा: राक्षस जाति. ये जाति विधान और मैत्री में विश्वास नहीं रखती और चीजों को हड़प करने वाली मानी जाति है. कई लोगों का कहना है की राक्षस जाति की शुरुआत रावण द्वारा की गयी. दैत्य, दानव और राक्षस जातियां एक सी लगती जरुर हैं लेकिन उनमे अंतर था. दैत्य जाति अत्यंत बर्बर और निरंकुश थी. दानव लोग लूटपाट और हत्याएं कर अपना जीवन बिताते थे तथा मानव मांस खाना इनका शौक होता था. राक्षस इन दोनों जातियों की अपेक्षा अधिक संस्कारी और शिक्षित होते थे. रावण जैसा विद्वान् इसका उदाहरण है. राक्षस जाति का मानना था कि वे रक्षा करते हैं. एक तरह से राक्षस जाति इन सब में क्षत्रियों की भांति थी और इनका रहन सहन, जीवन और ऐश्वर्य दैत्यों और दानवों की अपेक्षा अधिक अच्छा होता था.

इला: वृक्ष और समस्त वनस्पति.

मुनि: समस्त अप्सरागण. ये स्वर्गलोक की नर्तकियां कहलाती थीं जिनका काम देवताओं का मनोरंजन करना और उन्हें प्रसन्न रखना था. उर्वशी, मेनका, रम्भा एवं तिलोत्तमा इत्यादि कुछ मुख्य अप्सराएँ हैं.

क्रोधवषा: सर्प जाति, बिच्छू और अन्य विषैले जीव और सरीसृप.

सुरभि: सम्पूर्ण गोवंश (गाय, भैंस, बैल इत्यादि). इसके आलावा इनसे ११ रुद्रों का जन्म हुआ जो भगवान शंकर के अंशावतार माने जाते हैं. भगवान शंकर ने महर्षि कश्यप की तपस्या से प्रसन्न होकर उन्हें अपने अंशावतार के पिता होने का वरदान दिया था. वे हैं: कपाली, पिंगल, भीम, विरूपाक्ष, विलोहित, शास्ता, अजपाद, अहिर्बुधन्य, शम्भू, चंड एवं भव.

सरमा: हिंसक और शिकारी पशु, कुत्ते इत्यादि.

ताम्रा: गीध, बाज और अन्य शिकारी पक्षी.

तिमि: मछलियाँ और अन्य समस्त जलचर.

विनता: अरुण और गरुड़. अरुण सूर्य के सारथि बन गए और गरुड़ भगवान विष्णु के वाहन.

कद्रू: समस्त नाग जाति. कद्रू से १००० नागों की जातियों का जन्म हुआ. इनमे आठ मुख्य नागकुल चले. वे थे वासुकी, तक्षक, कुलक, कर्कोटक, पद्म, शंख, चूड, महापद्म और धनञ्जय. सर्प जाति और नाग जाति अलग अलग थी. सर्पों का मतलब जहाँ सरीसृपों की जाति से है वहीँ नाग जाति उपदेवताओं की श्रेणी में आती है जिनका उपरी हिस्सा मनुष्यों की तरह और निचला हिस्सा सर्पों की तरह होता था. ये जाति पाताल में निवास करती है और सर्पों से अधिक शक्तिशाली, लुप्त और रहस्यमयी मानी जाती है.

पतंगी: पक्षियों की समस्त जाति.

यामिनी: कीट पतंगों की समस्त जाति.

इसके अलावा महर्षि कश्यप ने वैश्वानर की दो पुत्रियों पुलोमा और कालका के साथ भी विवाह किया. पुलोमा से पौलोम नमक दानव वंश चला और कालका से ६०००० दैत्यों ने जन्म लिया जो कालिकेय कहलाये. रावण की बहन शूर्पनखा का पति विद्युत्जिह्य भी कालिकेय दैत्य था जो रावण के हाथों मारा गया था.
                                                               (pradeep singh taamer) 

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